US के देश छोड़ने पर तालिबान में खुशी की लहर, बंदूके चला मनाया जश्न और आसमान में आतिशबाजी

  • तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार तड़के कहा कि “अमेरिकी सैनिकों ने काबुल हवाई अड्डे को छोड़ दिया है और हमारे देश को पूर्ण स्वतंत्रता मिली है।”

20 साल तक चले लंबे युद्ध के बाद आखिरकार अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपनी सेना हटा ली है। आखिरी अमेरिकी विमान अफगानिस्तान की धरती छोड़ चुका है और अब अफगानिस्तान आधिकारिक रूप से अमेरिकी सेना मुक्त हो गया है। अमेरिका के वापस लौटने से तालिबान बेहद खुश है। यही कारण है कि तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान अब पूरी तरह आजाद हो गया है और आजादी का जश्न मनाते हुए आसमान में आतिशबाजियां कीं और बंदूके चलाई। अमेरिका ने पुष्टि की कि उसके अंतिम बलों ने डेडलाइन से पहले देश छोड़ दिया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही अमेरिका ने पूरे देश पर कब्जा कर लिया था। अफगानिस्तान में 20 साल के विद्रोह के बाद जीत का जश्न मनाते हुए तालिबान के लड़ाकों ने आसमान में आतिशबाजियां कीं और बंदूकें भी चलाईं।

Taliban

अमेरिका ने 14 अगस्त के बाद अफगानिस्तान से कुल 123,000 लोगों को निकाला है। इनमें अमेरिकी नागरिक, अमेरिकी सहयोगी और अमेरिकी सहयोगी रहे अफगान नागरिक शामिल थे। यह अमेरिका का अब तक का सबसे बड़ा एयरलिफ्ट मिशन था। बाइडेन ने कहा कि 31 अगस्त को को दोपहर वह अफगानिस्तान में अपनी उपस्थिति आगे न बढ़ाने के फैसले पर लोगों को संबोधित करेंगे। अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोड़ने के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, फगानिस्तान में 20 साल से मौजूद उनकी सैन्य उपस्थिति अब खत्म हो गई है। उन्होंने अपने कमांडरों को धन्यवाद देते हुए कहा कि कमांडरों ने बिना किसी और अमेरिकी की जान गंवाए अफगानिस्तान से अपनी निकासी पूरी की।

Leave a Reply

%d bloggers like this: